What is Processor ? in Hindi || कंप्यूटर प्रोसेसर || TechMoodly

कंप्यूटर प्रोसेसर एक ऐसी electronics circuitry है जो Computer में यूजर के दिए हुए input पर Instruction के हिसाब से operation परफॉर्म करता है ।



चलिए इसको और आसान करके समझते है :

Human Body में दिमाग (Brain ) जो work करता है , कंप्यूटर में  वो work प्रोसेसर करता है इसीलिए उसे कंप्यूटर का दिमाग (Brain) भी कहा जाता है , अगर हमे कोई भी काम करना होता है जैसे मान लेते है की हमे एक biscuit खाना है तो हमारा दिमाग क्या एक्शन लेता है :

step-1. Biscuit उठाओ ,
step-2 .  Biscuit खाओ ।


वैसे ही अगर कंप्यूटर की बात करे तो suppose अगर मुझे अपना नाम monitor पर डिस्प्ले करना है तो उसके स्टेप्स , प्रोसेसर कुछ ऐसे फॉलो करता है :

1) कीबोर्ड से इनपुट को find करता है की यूजर ने कौन कौन से key  को press किया है
2) फिर दिए गए INPUT पर प्रोसेस करता है (मतलब दिए हुए इनपुट को BINARY NUMBERS में कन्वर्ट करता है) फिर OUTPUT को डिस्प्ले करता है ।

NOTE : जब  हम कोई डाटा INPUT करते है तब वो RAW DATA रहता है जब उस पर CPU प्रोसेस करता है तब वो Operational Data होता है और जब monitor रिजल्ट को DISPLAY करता है तब वो INFORMATION बन जाता है । 



अगर हम अपने दिमाग को CPU के साथ COMPARISON  करे तो काफी कुछ SIMILARITIES मिल जाएगी पर बात आती है हमारा दिमाग तो कुछ बातो को याद भी रखता है पर PROCESSOR में ऐसा नहीं होता , कंप्यूटर में ये काम COMPUTER Storage\ Memory का होता है ।

प्रोसेसर कैसे वर्क करता है ये जानने के लिए आप ये article read कर सकते है :

>>>>>>>>प्रोसेसर(CPU) कैसे काम करता हैं ?


CPU mainly चार फंक्शन करता है

1) fetch, (रिजल्ट को ATTACH /जोड़ना  करना)
2) decode, (बाइनरी में CONVERT करना )
3) execute and (PROCESS करना )
4) write back।(Display करना )

Details में जानने के लिए  लिंक को क्लिक करे :    प्रोसेसर(CPU) कैसे काम करता हैं ?


आज कल के ज्यादातर PROCESSOR , MULTI CORE होते है जिसका मतलब होता है " एक IC (integrated circuit) में दो या दो से अधिक PROCESSOR CORE होते है । जिनको  , PERFORMANCE को ENHANCE करने में , POWER CONSUMPTION को REDUCE करने में और MULTI - TASKING के लिए USE किया जाता है ।


किसी PERSONAL COMPUTER (PC) में , या छोटे DEVICES में जो PROCESSOR होते है उन्हें MICRO PROCESSOR कहा जाता है ।

जिसका मतलब होता है की PROCESSOR के जितने भी ELEMENT होते है वो सभी एक SINGLE IC (integrated circuit) CHIP  में INCLUDED है ।

CPU के MAINLY दो ही COMPETITOR है :
- Intel
 - AMD

@Copyright 2019 Bigahi .| All Rights Reserved || Created By Bigahi Gaon ||