WHAT IS JAVA PLATFORM IN HINDI || TECHMOODLY

 JAVA क्या है ?


JAVA एक PROGRAMMING LANGUAGE है और APPLICATION DEVELOPMENT के लिए एक बहुत बड़ा PLATFORM है ,ये दुनिया में सबसे ज्यादा USE होने वाली PROGRAMMING LANGUAGE है ।

JAVA PROGRAMMING LANGUAGE सबसे पहले 1995 (About ) में SUN MICROSYSTEM ने DEVELOP किया था फिर बाद में इसे Oracle Corporation ने खरीद लिया ।


Java Platform क्या है ?


Java Platform कई सारे PROGRAMS का कलेक्शन है जो JAVA PROGRAMMING LANGUAGE में बनाये हुए APPLICATIONS को RUN करने में एवं DEVELOP करने में HELP करता है ।

JAVA PLATFORM में कई सारे LIBRARIES , EXECUTION ENGINE और COMPILER पाए जाते है जो की APPLICATION DEVELOPMENT के लिए यूज़ किया जाता हैं ।
JAVA एक PLATFORM INDEPENDENT लैंग्वेज है मतलब ऐसा नहीं है की इसका कोई SPECIFIC HARDWARE REQUIREMENT हो जिसके बिना ये वर्क नहीं कर पायेगा । ये किसी भी HARDWARE CONFIGURATION पर वर्क कर सकता है । हाँ इसकी भी कुछ HARDWARE PREREQUISITE होते है पर ये PLATFORM INDEPENDENT है जिसके कारण हम किसी भी PC में इसे यूज़ कर सकते है ।

आसान भाषा में बोले तो JAVA PLATFORM एक ऐसा PLATFORM है जहा पर कई सारे APPLICATION DEVELOPER , JAVA LANGUAGE में लिखी हुई APPLICATION को DEVELOP करते है और कई सारे यूजर इस PLATFORM पर JAVA LANGUAGE में बनी हुई APPLICATIONS का USE करते है ।


एक EXAMPLE के द्वारा अपने समझते है :

आपने एक RAILWAY PLATFORM का नाम जरूर ही सुना होगा । वहां पर जो लोग भी होते है उन्हें या तो कही RAIL से ट्रेवल करना होता है या किसी को RECEIVE करने या फिर किसी को छोड़ने के लिए जाते है । मतलब की वो एक ऐसा PLATFORM है जहाँ पर लोग TRAIN से कही जा सकते है या फिर आ सकते है ।

अब इस EXAMPLE को हम JAVA PLATFORM पर CONFIGURE करके सोचते है :
यहां  पर भी वो लोग आते है , मतलब वही लोग इसका यूज़ करते है जिनको JAVA LANGUAGE के RELATED वर्क हो अब वो चाहे APPLICATION DEVELOPING का काम हो या फिर APPLICATION RUN करने का ।


अब हम बात करते है

JAVA PLATFORM का FEATURE क्या क्या है ? 


1 ) SIMPLE
2 ) Familiar
3 ) Object-Oriented
4 ) Robust
5 ) Secure
) High Performance
7 ) Multi threaded
8 ) Platform Independence

JAVA PLATFORM कैसे INDEPENDENT है ?


Java को bytecode platform independent बनाता है। जब आप किसी java program को compile करते है तो वो byte code में convert हो जाता है। ये byte code किसी भी मशीन या operating system पर नहीं चल सकता है। ये सिर्फ JVM (Java Virtual Machine) पर चलता है।
Java के program को run करने के लिए आपको अपने operating system पर JVM install करना पड़ता है। हर operating system के लिए अलग JVM होता है लेकिन काम सभी एक ही करते है।और वो काम होता है उस operating system के लिए bytecode को machine code में convert करना।
इसलिए किसी एक operating system के JVM द्वारा generate किया गया bytecode कोई भी दूसरी JVM पर run किया जा सकता है।और फिर JVM उस operating system के लिए machine code generate कर देती है। इसलिए अलग अलग machines के लिए अलग अलग machine code generate होता है लेकिन वो एक ही byte code से generate होता है क्योंकि आपका program पहले byte code में convert होता है।

JAVA VIRTUAL MACHINE कैसे काम करता है ? 

जैसा की आप जानते है की जब आप किसी java program को compile करते है तो वो पहले byte-code में convert होता है। इसके बाद वो byte-code, machine code में convert किया जाता है। JVM एक environment या machine होती है जो bytecode को machine code में convert करती है। ये JRE के साथ मिलकर काम करती है।





@Copyright 2019 Bigahi .| All Rights Reserved || Created By Bigahi Gaon ||